रक्षा बंधन  2024 कितनी तारीख को है (Raksha Bandhan 2024 date)

2024 में रक्षाबंधन 19 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा (Raki kab ki hai) l जबकि यह कुछ राज्यों में सार्वजनिक अवकाश (raksha bandhan government holiday) है, इसे पूरे देश में भाई-बहन के बंधन के प्रतीक के रूप (raksha bandhan rakhi) में मनाया जाता है।

राखी 2024 समय (When is Rakhi Timing in Hindi)

राखी बांधने का सबसे अच्छा समय (When to tie Rakhi) आमतौर पर अपराहण के दौरान होता है, जो दिन के हिंदू विभाजन के अनुसार दोपहर का समय या प्रदोष का समय होता है। भद्रा समय से बचना आवश्यक है, जो इस अनुष्ठान के लिए अशुभ माना जाता है।

यहां ध्यान देने योग्य समय दिया गया है: रक्षा बंधन धागा समारोह समय: दोपहर 01:30 बजे से रात 09:08 बजे तक (Rakhi Ceremony can be conducted from 01:30 PM to 09:08 PM)

रक्षाबंधन क्या है?(raksha bandhan kahiya hai)

राखी (rakhi in Hindi), जिसे रक्षा बंधन (Raksha bandhan) के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय भारतीय त्यौहार (rakhi festival) है जो भाई-बहन के बंधन और प्रेम को मनाने के लिए मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्यौहार (raksha bandhan festival) पूरे देश में उत्साह और उत्सव के साथ मनाया जाता है।

रक्षा बंधन कैसे मनाया जाता है (Rakshabandhan Festival)

रक्षाबंधन त्यौहार (raksha bandhan in hindi )पर, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और समृद्धि की प्रार्थना करती हैं। बदले में, भाई अपनी बहनों की सुरक्षा और देखभाल करने का वचन देते हैं।

रक्षाबंधन म एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान "पूजा विधि" शामिल है। पूजा विधि शुरू करने से पहले एक छोटी पूजा थाली तैयार की जाती है, जिसमें एक दिया (तेल का दीपक), रोली (कुमकुम पाउडर), चावल, मिठाई, और राखी होती है। बहनें अपने भाइयों के सामने थाली लेकर आरती करती हैं, दीये को गोलाकार में घुमाती हैं और उनके माथे पर रोली का तिलक लगाती हैं। इसके बाद वे भाई की अच्छी सेहत और सफलता की प्रार्थना करते हुए उसकी कलाई पर राखी बांधती हैं।

बदले में, भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं, जो उनके स्नेह का प्रतीक होता है और यह वादा होता है कि वे हर विपत्ति से अपनी बहन की रक्षा करेंगे।

रक्षाबंधन का महत्त्व  (Significance of Rakshabandhan)

रक्षाबंधन - राखी त्यौहार  (celebrating rakhi)

राखी (Rakhi Day) एक प्राचीन हिंदू त्यौहार है। 2024 में, रक्षाबंधन उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा में एक सार्वजनिक अवकाश (is raksha bandhan a national holiday) है। जैसा कि पहले अनुभाग में बताया गया है, राखी का त्यौहार भाई-बहन के बंधन का उत्सव मनाता है।

राखी (raksha bandhan ka tyohar) देश की कई संस्कृतियों में बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि भाई-बहन के बीच कर्तव्य और प्रेम की अवधारणा सार्वभौमिक है ।रक्षाबंधन त्यौहार (what is raksha bandhan) के दिन की सुबह, भाई-बहन अपने परिवारों के साथ एकत्र होते हैं। बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र (राखी)(What is Rakhi in Hindi) बांधती हैं जो सुरक्षा का प्रतीक होता है।

राखी का उपयोग पड़ोसियों और दोस्तों के बीच अन्य रिश्तों का उत्सव मनाने के लिए भी किया जाता है।

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है (Why is Raksha Bandhan Celebrated)

रक्षाबंधन का इतिहास (history of raksha bandhan) की जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं और इतिहास (rakhi history) में हैं, जहां द्रौपदी ने युद्ध के घाव से खून बहने से रोकने के लिए भगवान कृष्ण की कलाई पर अपनी साड़ी का एक टुकड़ा बांध दिया था । उसके भाव से प्रभावित होकर, कृष्ण ने जब भी जरूरत होगी उसकी रक्षा करने का वादा किया l

'रक्षाबंधन' (rakhsha bandhan in Hindi) शब्द का संस्कृत में अर्थ है 'सुरक्षा का बंधन'। हालांकि इस त्यौहार से जुड़े अनुष्ठान विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सभी में एक धागा बांधना शामिल होता है। बहन या बहन समान कोई महिला अपने भाई की कलाई पर एक रंगीन और कभी-कभी विस्तृत धागा बांधती है, जो उसकी प्रार्थनाओं और उसके संरक्षण की शुभकामनाओं का प्रतीक है। इसके बदले में, भाई अपनी बहन को एक सार्थक उपहार देता है।

किसानों के लिए रक्षाबंधन का महत्व  (Importance of Rakshabandhan for farmers)

भारत के विभिन्न क्षेत्रों के किसान समुदाय के लिए, राखी पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला श्रावणी समारोह विशेष महत्व रखता है। एक बेहतर फसल सीजन समृद्ध वर्षा जल पर निर्भर करता है। मानसून खेती की गतिविधियों के लिए पर्याप्त पानी प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय होता है। इसलिए, बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्यों के किसान मिट्टी की उर्वरता के लिए उसकी पूजा करते हैं। यही समारोह राखी के अवकाश 2024 के दौरान भी मनाया जाएगा।

मछुआरों के लिए रक्षाबंधन का महत्व (Importance of Rakshabandhan for Fishermen)

रक्षाबंधन का त्यौहार देश के मछुआरा समुदाय के लिए विशेष महत्व रखता है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और गोवा जैसे राज्यों में राखी का त्यौहार विभिन्न अनुष्ठानों के माध्यम से मनाया जाता है। मछुआरा समुदाय पूरी तरह से अपनी आजीविका के लिए समुद्र पर निर्भर करता है। मानसून के मौसम का समुद्री जल और मछलियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, नारियल पूर्णिमा का उत्सव भगवान वरुण को प्रसन्न करने का प्रयास है।

Top 6 Personalised Raksha Bandhan Gifts

रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार और स्नेह का प्रतीक है। इस अवसर पर उपहारों का आदान-प्रदान हमारी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे सुंदर तरीका है।

The Signature Box आपके लिए लाया है अनोखे और व्यक्तिगत उपहारों(personalised gifts) का संग्रह। यहाँ आपको मिलेंगे चमड़े (vegan leather)के बैग, आकर्षक एसेसरीज़ और कस्टमाइज़्ड गिफ्ट्स,(customized gifts) जो आपके रिश्तों में चार चाँद लगा देंगे।

Leather Passport Cover

 

 

LEATHER PASSPORT COVER

 

 

Custom Diary 

 

 

LEATHER JOURNAL

 

 

customized wallets for men

 

 

LEATHER MEN's WALLET

 

 Women's Tote Bag

 

 

Tote Bag

 

 

Printed Laptop Sleeve

 

 

Leather Laptop Bag

 

 

Women's Clutch 

 

 

Leather Clutch

 

 

Interesting Reads

निष्कर्ष  

रक्षाबंधन न केवल भाई-बहन(brother-sister bond) के बंधन को मजबूत करता है, बल्कि समाज के विभिन्न समुदायों को एक साथ लाने का भी महत्वपूर्ण माध्यम है। चाहे वह किसान हों जो अपनी मिट्टी की उर्वरता का सम्मान करते हैं या मछुआरे जो भगवान वरुण को प्रसन्न करने के लिए नारियल पूर्णिमा का उत्सव मनाते हैं, इस त्यौहार का हर समुदाय के लिए विशेष महत्व है। रक्षाबंधन का पर्व हमें यह सिखाता है कि प्रेम, सुरक्षा और सम्मान के बंधन हमारे जीवन को समृद्ध और आनंदमय बनाते हैं। इस पवित्र दिन पर, हम सभी अपने रिश्तों को और मजबूत करने और एक-दूसरे की भलाई की कामना करने के लिए एक साथ आते हैं। रक्षाबंधन की यह भावना हमें एकजुट करती है और हमारे सामाजिक ताने-बाने को और भी मजबूत बनाती है। सभी को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं!

Raksha Bandhan FAQs  

  1. रक्षाबंधन 2024 में कब मनाया जाएगा?(Rakshabnadhan Date in 2024? 2024 में रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा।

  2. क्या रक्षाबंधन केवल भारत में ही मनाया जाता है?(Is Raksha Bandhan Celebrated only in India?) जबकि रक्षाबंधन मुख्य रूप से भारत में मनाया जाता है, इसे दुनिया भर में भारतीय समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है। इसकी लोकप्रियता के कारण इसे विभिन्न देशों में भी मान्यता मिली है।

  3. राखी बंधन किसने शुरू किया?(Who started Raksha Bandhan?) राखी का त्यौहार रानी कर्णावती, राणा की मां, ने शुरू किया था। मध्य सत्रहवीं शताब्दी की राजस्थानी कथा के अनुसार, उन्होंने हुमायूं को राखी के रूप में एक कंगन भेजा और हुमायूं ने अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दी और उनकी मदद की।

  4. राखी के पीछे की कहानी क्या है? राजा बलि से तीनों लोकों को जीतने के बाद, विष्णु को राजा बलि के महल में रहने के लिए कहा गया। भागवत पुराण और विष्णु पुराण के अनुसार, देवी लक्ष्मी इससे खुश नहीं थीं, इसलिए उन्होंने राजा बलि को राखी बांधकर उन्हें भाई बना लिया।

  5. रात में राखी क्यों नहीं बांधी जाती? हिंदू धर्म के अनुसार, भद्रकाल या रात के समय राखी नहीं बांधी जाती क्योंकि सूर्यास्त के बाद कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है।

  6. क्या रक्षाबंधन एक राष्ट्रीय अवकाश है? (Is Raksha Bandhan a National holiday?)नहीं, रक्षाबंधन एक राष्ट्रीय या सार्वजनिक अवकाश नहीं है। यह कुछ क्षेत्रों में एक वैकल्पिक अवकाश है जहां स्कूल और कार्यालय बंद रह सकते हैं।